राजनीति

यूपी: संसदीय चुनाव में 10 सीटों पर बल्ले-बल्ले करेगी कांग्रेस: बी बी रंजन

उत्तरप्रदेश में सपा-बसपा की मुँहतज कांग्रेस अधिकतम 10 संसदीय सीटों पर लड़ेगी, लेकिन मंचों पर राहुल सरकार बनाने का दावा ठोक रहे हैं : बी बी रंजन

उत्तरप्रदेश विधानसभा के चुनाव में कांग्रेस 20 लोकसबग सीटों के अधीन आनेवाली 103 विधानसभा सीटों पर लड़ी थी, लेकिन तब गठबंधन में बसपा नहीं थी। सपा संसदीय चुनाव में महज पांच सीटों पर जीत हासिल कर पाई थी, लेकिन 31 लोकसभा क्षेत्रों में रनर रही थी। उपचुनाव में सपा को दो अन्य सीटों पर जीत मिली है।

सपा 38 लोकसभा क्षेत्र के अधीन आनेवाले सभी सीटों पर दावेदारी कर रही है। हर संसदीय सीट हारनेवाली बसपा 34 क्षेत्रों में दूसरे पायदान पर रही थी। मायावती इन 34 संसदीय क्षेत्रो के अंतर्गत आनेवाली सभी सीटों की दावेदार हैं। दरअसल 36 सीटों पर बसपा और इतनी ही सीटों पर सपा संसदीय चुनाव में उतरने का मन बना चुकी है। मुलायम यादव कांग्रेस पर दबाव कायम करने के लिए कांग्रेस के साथ तालमेल का विरोध कर रहे हैं।

कांग्रेस दबाव बनाने की रणनीति के तहत 20 लोकसभा क्षेत्रों की मांग कर रही है, लेकिन सपा और बसपा की मुंहताज कांग्रेस को अधिकतम 10 और रालोद को तीन सीटें मिलेगीं। कांग्रेस को जो मिलेगा उस पर संतोष करना होगा। उत्तरप्रदेश और बिहार में कांग्रेस क्षेत्रीय दलों पर आश्रित पार्टी है। रालोद तीन सीटों पर बल्ले-बल्ले करता दिखेगा।

Tagged

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *