Uncategorized

महाराष्ट्र में फडणवीस सीएम

महाराष्ट्र में कल रात तक उद्धव ठाकरे की ताजपोशी की खबरे चल रही थी और अचानक आज सुबह 8 बजे राज्यपाल बी.एस. कोश्यारी ने भारतीय जनता पार्टी के नेता देवेंद्र फडणवीस को राज्य के मुख्यमंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता अजीत पवार को उप मुख्यमंत्री पद की शपथ दिला दी है। राज्यपाल उन्हें पत्र देकर निर्देश देंगे कि सदन में नई सरकार के लिए कब बहुमत सिद्ध करना होगा।

फडणवीस ने कहा कि मंत्रिमंडल का विस्तार बाद में होगा। गृह मंत्रालय ने एक पत्र जारी कर महाराष्ट्र से राष्ट्रपति शासन हटा दिया गया है।

आरोप—प्रत्यारोप के दौर में संजय राउत का कहना है कि अजित पवार ने शरद पवार की जानकारी के बिना भाजपा को समर्थन दिया है।यह धोखा है और शरद पवार इस निर्णय से अनजान थे।

शुक्रवार को मुंबई में तय हुआ था कि सरकार की कमान शिव सेना प्रमुख उद्धव ठाकरे संभालेंगे और वे पांच साल तक मुख्यमंत्री रहेंगे। कांग्रेस कार्यसमिति ने भी इसकी मंजूरी दे दी थी। मुंबई के नेहरू सेंटर में हुई शिव सेना, एनसीपी और कांग्रेस की बैठक के बीच से निकल कर एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने ऐलान किया था कि तीनों पार्टियां उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री बनाने पर सहमत हो गई थी।  साथ ही यह भी स्पष्ट हो गया है कि एनसीपी ने ढाई साल के लिए अपना मुख्यमंत्री बनाने की जिद छोड़ दी है। बैठक की शाम करीब आठ बजे समाप्ति के बाद कांग्रेस के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा था कि अभी तीनों पार्टियों के बीच बातचीत पूरी नहीं हुई है और शनिवार को भी वार्ता जारी रहेगी।
शिव सेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बैठक के बाद कहा था कि सभी मसलों पर बातचीत सही दिशा में बढ़ रही है। एनसीपी के प्रवक्ता नवाब मलिक ने किसी अनुभवी व्यक्ति को स्पीकर बनाने की बात कही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *