नए राष्ट्रपति का चुनाव 17 जुलाई को होगा

NEWS 0 Comment

Presidential Election 2017: As Pranab Mukherjee's term ends on July 24, polls will be held on July 17, counting on July 20


नए राष्ट्रपति का चुनाव 17 जुलाई को बैलेट पेपर से होगा।  20 जुलाई तक चुनाव की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई तक है।


Image result for nasim zaidi chief election commissionerमुख्य चुनाव आयुक्त जैदी ने बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि नए राष्ट्रपति का चुनाव 17 जुलाई को बैलेट पेपर से होगा। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई तक है। 20 जुलाई तक चुनाव की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। राष्ट्रपति पद के चुनाव की अधिसूचना 14 जून को जारी की जाएगी।राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारों के नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 28 जून है। नामांकन करने वाले व्यक्ति को बतौर उम्मीदवार 15 हजार रुपए जमानत राशि जमा करनी होगी। नामांकन पत्रों की जांच 29 जून को पूरी होगी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि एक जुलाई है। फिर 17 जुलाई को मतदान होगा और 20 जुलाई को वोटों की गिनती की जाएगी।
राष्ट्रपति चुनाव में राजनीतिक दल अपने सांसद और विधायकों को व्हिप जारी कर किसी खास उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करने के लिए बाध्य नहीं कर पाएंगे। अनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली से होनेवाले गुप्त मतदान में एक खास स्याही युक्त खास पेन से मत पत्रों पर निशान लगाया जाएगा। 
गौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव में लोकसभा, राज्यसभा और विधानसभाओं के चुने हुए सदस्य वोट डालते हैं। मनोनीत सदस्य या विधान परिषद् के सदस्य चुनाव में वोट नहीं डाल सकेंगे। सांसद दिल्ली या राज्य विधानसभाओं में भी वोट डाल सकेंगे और विधायक दिल्ली में भी मतदान कर सकते हैं ,लेकिन उन्हें इसकी सूचना कम से कम दस दिन पहले चुनाव आयोग को देनी होगी। 
उम्मीदवार के लिए नामांकन पत्र पर निर्वाचन मंडल के 50 प्रस्तावकों और 50 समर्थकों के हस्ताक्षर अनिवार्य होंगे। राष्ट्रपति पद चुनाव के निर्वाचक मंडल में 776 सांसद और 4120 विधायक हैं, जिनके कुल मतों का मूल्य 10 लाख 98 हजार 882 है। चुनाव में जीत के लिए पांच लाख 49 हजार 442 वोटों की जरूरत है। 

Leave a comment

Search

फ्यूरियस इण्डिया

Back to Top